चौपाल लगाकर जिलाधिकारी ने जमीनी स्तर पर जाना सरकारी कामों की हकीकत

जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा विकासखंड रामपुर के ग्राम पंचायत भोड़ा में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गयी। उन्होंने गांव वालों से सरकारी योजनाओं के तहत लोगों को दिए जा रहे लाभ की हकीकत भी जानी। चौपाल में जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि चौपाल में जो भी शिकायतें आयी हैं, उनकी जांच कराकर तत्काल निस्तारण कराया जाए, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चौपाल में ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान के खिलाफ कोई कार्य न कराए जाने तथा कार्य के नाम पर पैसों का घोटाला किए जाने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी मड़ियाहूं मंगलेश दुबे तथा खंड विकास अधिकारी रामपुर राजीव सिंह को प्रधान के खिलाफ जांच कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जांच में अगर प्रधान दोषी पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से आशा के खिलाफ शिकायत किया कि आशा द्वारा गांव में कोई कार्य नहीं किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने आशा के खिलाफ जांच किए जाने के निर्देश दिए। गांव के अनिल पाण्डेय द्वारा बताया गया उनके यहां विद्युत कनेक्शन किया जा चुका है लेकिन अभी तक खम्भे ही नहीं लगे है। जिलाधिकारी ने तत्काल खम्भे लगाने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि 01 मार्च से 15 मार्च तक एक मुस्त समाधान योजना चलायी जा रही है, जिसमें ग्रामवासी अपना एक साथ बकाया विद्युत बिल जमा करा सकते हैं। मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला ने बताया कि ग्राम पंचायत भोड़ा में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि गांव में सर्वे कराया जाए तथा आयुष्मान योजना के पात्र व्यक्तियों को चिन्हित कर सूची तैयार की जाए। विकासखंड रामपुर में गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगति अच्छी न होने पर जिलाधिकारी ने कैंप लगाकर गोल्डेन कार्ड बनाने के निर्देश दिए।

चौपाल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ कैंप लगाया गया, जिसमें 35 मरीजों की जांच की गई। इसके अलावा किसान सम्मान निधि योजना के तहत 35 आवेदन फार्म भराये गये। चौपाल में प्रधानमंत्री आवास योजना की पांच महिला लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र तथा नवगठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रमाण पत्र दिया गया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मड़ियाहूं मंगलेश दुबे, क्षेत्राधिकारी मड़ियाहूं राजेन्द्र कुमार, परियोजना निदेशक अरविन्द सिंह सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी द्वारा मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला के साथ ग्राम पंचायत हथेरा रामपुर में बन रहे मनरेगा पार्क, आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने मनरेगा पार्क का कार्य शीघ्र पूर्ण कराने का निर्देश दिया। गौरतलब है कि पार्क में कबड्डी मैदान, वालीबाल तथा बैडमिंटन कोर्ट बनाया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button