दीपावली पर चाइनीज और 7 साल्टों से बने पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित

लड़ी की बिक्री पर भी रोक, साइलेंस जोन में 100 मीटर के अंदर पटाखों का प्रयोग वर्जित

जौनपुर । दीपावली के अवसर पर ऐसे पटाखों का विक्रय प्रतिबंधित रहेगा, जिसमें एंटीमनी, लिथियम, मरकरी, आरसेनिक, लेड के कंपाउंड या स्ट्रांसियम क्रोमेट या बेरियम साल्ट का प्रयोग किया गया हो। श्रृंखलाबद्ध पटाखे/लड़ी का विक्रय भी प्रतिबंधित रहेगा। आतिशबाजी की दुकानों को अस्थाई लाइसेंस के संबंध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में  कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में हुई बैठक में यह गाइडलाइन जारी की गई।
बैठक में जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने निर्देश देते हुए कहा कि पटाखों की बिक्री के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरश: पालन किया जाए। साइलेंस जोन जैसे अस्पताल, नर्सिंग होम, प्राथमिक विद्यालय, जिला हेल्थ केयर सेंटर, शैक्षणिक संस्थान, न्यायालय, धार्मिक स्थल तथा अन्य शांत घोषित क्षेत्रों के 100 मीटर के अंदर पटाखे न फोडे़ जाए। पटाखों की ऑनलाइन बिक्री नहीं की जाएगी। नगर क्षेत्र में पटाखों के लाइसेंस की अनुमति देने का अधिकार सिटी मजिस्ट्रेट तथा तहसील क्षेत्र में उप जिलाधिकारी को होगा। उन्होंने कहा कि पटाखे बिक्री के लाइसेंस के लिए अपना आवेदन संबंधित थाना क्षेत्र में दे सकते हैं। थानाध्यक्ष तत्काल लाइसेंस देने के लिए अपनी रिपोर्ट लगाएंगे।
जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि रविवार की शाम तक पटाखा बिक्री के स्थल चिन्हित कर उसे समाचार पत्रों में प्रकाशित कराएं। एक दुकान से दूसरे दुकान की दूरी कम से कम 12 फीट की रहे तथा दुकानदारों को 12 फीट की दुकान उपलब्ध कराई जाए। बिक्री स्थल पर बालू, पानी, आग बुझाने का उचित प्रबंध होना चाहिये। फायर ब्रिगेड विभाग के अधिकारी पटाखा बिक्री स्थल का निरीक्षण कर आग बुझाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। उन्होंने कहा कि जनपद में चायनीस पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी तथा बाजार में कोई अपनी दुकान पर ऐसे पटाखे नहीं बेचेगा। संबंधित थानाध्यक्ष सुनिश्चित कराएंगे कि कोई अपनी दुकान पर ऐसे पटाखे न बेचे, अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पटाखा बिक्री के दुकानदार अपनी दुकानें टीन की बनाएं, दुकानों पर कपड़े का प्रयोग न किया जाए। उन्होंने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि किसी भी दुकानदार का उत्पीड़न न किया जाए, दुकानदार भी नियमों का अक्षरश: पालन करें।     जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपील की है कि ऐसे पटाखे न जलाएं जिससे प्रदूषण उत्पन्न हो। सिटी मजिस्ट्रेट सहदेव मिश्र ने बताया कि शहर में बीआरपी इंटर कॉलेज मैदान तथा राज कॉलेज क्रीड़ा स्थल को पटाखा बिक्री हेतु चयनित किया गया है। जिलाधिकारी ने दो अन्य स्थल चिन्हित करने के निर्देश सिटी मजिस्ट्रेट को दिए हैं। इसके पूर्व सिटी मजिस्ट्रेट और सीओ सिटी ने शहर में पटाखों की दुकानों का व्यापक निरीक्षण किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button