कोविड कमाण्ड सेन्टर को रिपोर्ट करने का विदेश से आये हुए सभी यात्रियों से अनुरोध

जौनपुर। विदेश से 8 दिसम्बर के बाद आये हुए सभी यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वे अपनी आने की सम्पूर्ण जानकारी इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर या सीएमओ के कोरोना कन्ट्रोल रूम को जरूर दें। यूनाइटेड किगंडम की यात्रा कर आये हुये भारतीय एवं विदेशी यात्री के माध्यम से भारत में कोरोना वायरस दूसरे स्ट्रेन फैलने की सम्भावना है। इसलिए उपरोक्त देशों के भ्रमण या प्रवास के उपरान्त भारत में आने वाले सभी यात्रियों की सैम्पलिंग एवं 28 दिन तक निगरानी की जा रही है ।

ऐसे यात्रियों की स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रतिदिन चिकित्सकीय लक्षण एंव स्वास्थ्य सम्बन्धित जानकारी ली जाती है। मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. राकेश कुमार ने आम जनमानस को अवगत कराया है कि कोरोना वायरस के दूसरे स्ट्रेन यूरोप एवं अन्य देशों में पाया जा रहा है, जिसको संज्ञान में लेते हुए सरकार के आदेशानुसार 08 दिसम्बर से आये हुए सभी विदेशी यात्रियों से अनुरोध है कि अपनी आने की सम्पूर्ण जानकारी इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर (जो कलेक्ट्रेट सभागार जौनपुर के प्रथम तल पर स्थित है) के फोन – 05452260666, 05452260501 एवं सीएमओ के करोना कन्ट्रोल रूम नम्बर – 9569434388 पर देने का कष्ट करें। किसी भी ऐसे व्यक्ति जिन्हें बुखार, खॉंसी एंव सॉंस सम्बन्धित कोई भी तकलीफ होने पर तत्काल उन्हेंं आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करने एवं जांच सेम्पल एकत्र कर निर्धारित लैब में भेजने की व्यवस्था की गयी है।

जनपद स्तर पर एम.सी.एच. विंग जिला चिकित्सालय में कोरोना वायरस के ग्रसित मरीजों के लिए पृथक वार्ड एवं अन्य आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था कर ली गयी है । इस रोग के संक्रमण के सम्बन्ध में किसी भी भ्रामक प्रचार से न घबरायें । इस सम्बन्ध में कोरोना वायरस से बचाव हेतु हेल्थ एडवाइजरी के अनुसार ऐसे यात्री भारत में आने के बाद 28 दिवसों के लिए सामाजिक कार्यक्रम एवं सार्वजनिक स्थल पर जाने से परहेज करें और अपने घर के किसी हवादार कमरे में रहें और कम से कम लोगों के सम्पर्क में आयें एवं बुखार खॉंसी व सॉस में तकलीफ होने पर तत्काल निकटम सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र से सम्पर्क करने की सलाह दी जाती है। कोविड जांच हेतु आपके निकटतम सामु.स्वा.केन्द्रों पर सुविधा उपलब्ध है, जिसकी जानकारी ” मेरा कोविड केन्द्र” एप के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button