पेशे से शिक्षक वेडिंग कार्ड डिजाइनर जुनून से

रिंकी, पेशे से एक शिक्षक है ! लगभग 2-3 वर्षों तक एक शिक्षक के रूप में काम किया है। दुर्भाग्यपूर्ण कारण से  नौकरी छोड़नी पड़ी। नई नौकरी की तलाश शुरू की और बहुत सारे साक्षात्कार दिए लेकिन सब व्यर्थ। और कुछ समय बाद  निखिल से शादी कर ली, जो एक खूबसूरत दिल का व्यक्ति है जो मेरा सबसे बड़ा गुरु है। एक प्यारी सी बच्ची होने के बाद मैं अपनी सास के पास गई और कहा कि मुझे अपना कुछ करना है। क्या आप मेरा साथ देंगे? और उसने कहा हाँ! चलो यह करते हैं ! लेकिन मुख्य मुद्दा शुरुआत बिंदु था।

चूंकि हमारा पारिवारिक व्यवसाय शादी के कार्ड बनाना था, लेकिन मुझे इसमें कोई दिलचस्पी नहीं थी इसलिए मैंने ज्वैलरी को अपना लिया! हमने सिर्फ ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आभूषण बेचे लेकिन वह बहुत बड़े पैमाने पर नहीं था। लेकिन मेरे ससुराल वालों को इस तरह मेरा साथ देते देखना सबसे अच्छी बात थी! मेरी एमआईएल आज भी ’तू कर, दुनिया को मैं देख लुंगी’ कहती थी। परिवार का हर व्यक्ति हर तरह से मेरा साथ देता है। तीन साल के लंबे समय से चीजें सुचारू रूप से चल रही थीं, हम दिल्ली में नई जगह पर शिफ्ट हो गए। इसी बीच कोविड महामारी आई और हमारा पारिवारिक व्यवसाय चौपट हो गया। वह वास्तव में हम सभी के लिए कठिन समय था क्योंकि मैं और निखिल नई जगह पर थे, जबकि ससुराल अपने पैतृक घर में थी।

जीवन रक्षा वास्तव में कठिन थी। भले ही निखिल एमएनसी में काम कर रहा हो, लेकिन महामारी के दौरान हर किसी की स्थिति देखकर मुझे बहुत अच्छा नही लगा। कोरोना की पहली लहर के बाद, हमारा पारिवारिक व्यवसाय भी बहुत अच्छा नहीं चल रहा था। हम दोनों, मैंने और निखिल ने यह भी देखा कि लोग बाजार में नहीं आना चाहते हैं और शादी के कार्ड अपनी जरूरत के हिसाब से और अपने दरवाजे पर पूरी तरह से अनुकूलित करना चाहते हैं। तो अब हम जानते थे कि हमें क्या करना है! वह मोड़ था और उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। हम दोनों ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शादी के कार्ड लांच किया! मुझे आज भी वह दिन याद है जब निखिल ने मुझे अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 5000 रुपये दिए थे और अब हमारे संग्रह में 700 से अधिक शादी के निमंत्रण कार्ड हैं!

हमारे पास शादी के कार्डों की विशाल किस्में हैं जो 6 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक और अधिक से शुरू होती हैं! हमारी वेबसाइट ग्राहकों को हमारे सभी उत्पादों का प्रदर्शन करती है और ग्राहकों को अपने कार्ड चुनने और उनके अनुसार इसे अनुकूलित करने की स्वतंत्रता है। हम आपके दरवाजे पर शादी के कार्ड पूरी तरह से तैयार कर उपलब्ध कराते हैं। बस ऑर्डर दें और हम पर आराम छोड़ दें!

लोग यूएसए में बैठकर संग्रह की जांच कर सकते हैं और उसका चयन कर सकते हैं और इसे भारत एवं अन्य देशों में अपने किसी दोस्त एवं रिस्तेदारों तक पहुंचा सकते हैं। यह वास्तव में बहुत अच्छा लगता है जब हमारे ग्राहक यह कहते हैं कि ’उन्हें कार्ड मिल गए हैं और वे वही चाहते हैं जो वे चाहते थे’ और यहां तक ​​कि उनमें से कुछ वास्तव में हमें अपनी शादी में आमंत्रित करने के लिए उपयोग करते हैं! वहाँ प्रशंसा ने हमें अधिक से अधिक करने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित किया।

Vishakha Collections – Wedding Cards Invitations online with printing – Delhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button