ईंट भट्ठे पर आपसी मारपीट में एक आदिवासी श्रमिक की मौत, दूसरा गिरफ्तार

जौनपुर : खेतासराय थाना क्षेत्र के सीधा गांव के पास स्थित ईंट भट्ठे पर शनिवार की देर रात लेनदेन को लेकर दो मजदूरों के बीच हुई मारपीट में गंभीर रूप से घायल एक मजदूर की मौत हो गई। मृत व आरोपित दोनों मजदूर झारखंड प्रांत के निवासी हैं। सूचना मिलने पर पुलिस ने हत्यारोपित एतवा उरांव को गिरफ्तार कर आवश्यक कार्रवाई कर रही है।

खबर मिली है कि झारखंड प्रांत निवासी कर्मा उरांव व एतवा उरांव उक्त ईंट-भट्ठा पर मजदूरी करते थे। दोनों के बीच लेनदेन को लेकर शुरू हुई कहासुनी मारपीट में बदल गई। एतवा उरांव के हमले में कर्मा उरांव (58 वर्ष) के सिर में गहरी चोट आई । वह खून से लथपथ होकर गिर गया।

रात में उपचार नहीं कराए जाने और वहीं पर उपचार करने के कारण अधिक रक्तस्त्राव से रविवार को कर्मा उरांव ने दम तोड़ दिया। उसे बिस्तर पर मृत पड़ा देख भट्टे की मुंशी ने थाना पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस पोस्टमार्टम के लिए शव को थाने लाई। दबिश देकर आरोपित एतवा उरांव को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने बताया कि मृत श्रमिक के स्वजनों को घटना की सूचना दे दी गई है। वे वहां से जौनपुर के लिए आ रहे हैं। उनके आने पर मुकदमा दर्ज करके आगे कार्रवाई की जाएगी। खास बात यह भी है कि झारखंड प्रांत के आदिवासी श्रमिक आपस की किसी भी घटना में पुलिस या किसी बाहरी आदमी का दखल नहीं चाहते। आमतौर पर उनके मामले आपस में ही निपटते हैं लेकिन आपराधिक देशों में पुलिस हस्तक्षेप होने पर अन्य श्रमिक अपने आपको अलग रखते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button