राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सभी ने निष्पक्ष मतदान में सहयोग का लिया संकल्प

तिलकधारी महिला महाविद्यालय में कुलपति द्वारा मनोविज्ञान परामर्श एवं निर्देशन प्रयोगशाला का शुभारंभ

जौनपुर। जिले में आज जगह जगह “राष्ट्रीय मतदाता दिवस” के मौके पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। तिलकधारी महिला महाविद्यालय में इस अवसर पर सर्वप्रथम छात्राओं को सोच विचार एवं निर्भीक होकर मतदान करने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रेषित शपथ कार्यक्रम की मुख्य अतिथि, प्रोफेसर निर्मला एस मौर्य कुलपति पूर्वांचल विश्वविद्यालय के द्वारा उमानाथ सिंह सभागार में दिलाई गई। तत्पश्चात कुलपति ने रवि प्रकाश सिंह दैनिक मनोविज्ञान परामर्श एवं निर्देशन प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए कुलपति ने रवि प्रकाश सिंह की प्रथम पुण्यतिथि पर नमन करते हुए कहा कि किसी भी व्यक्ति के अच्छे कृत्य को कभी भुलाया नहीं जा सकता, साथ ही उनकी धर्मपत्नी सुमित्रा सिंह को निमंत्रण देने के लिए धन्यवाद भी दिया और भविष्य में इस महाविद्यालय में आने का आश्वासन देते हुए छात्राओं को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। महाविद्यालय के प्रबंधक डॉ. डी.आर. सिंह ने रवि प्रकाश जी को याद करते हुए कहा कि वे अमेरिका में रहते हुए भी अपनी माटी से हमेशा जुड़े रहे।

कार्यक्रम में आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. वंदना सिंह ने किया और पुण्य आत्मा रवि प्रकाश सिंह जी को नमन करते हुए अपने शब्दों के माध्यम से भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। सभागार में उपस्थित सभी गणमान्य लोगों का आभार महाविद्यालय के प्रबंधक अशोक कुमार सिंह ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शालिनी सिंह ,डॉ. पूनम सिंह, महाविद्यालय के शिक्षकों का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राजश्री सिंह सोलंकी ने किया। जनपद के सभी परिषदीय विद्यालयों में भी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर शपथ लेने के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है। विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतन्त्र में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा था। इसके मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य था कि देश भर के सभी मतदान केन्द्र वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाएगी, जिनकी उम्र एक जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी होगी। भारतीय निर्वाचन आयोग के आह्वान पर पूरे देश में इस बार 25 जनवरी को 11वाँ राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। वर्ष 1950 से स्थापित चुनाव आयोग के 61वें स्‍थापना वर्ष पर 25 जनवरी 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपत‌ि श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ का शुभारम्भ किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button