मल्हनी विधानसभा उप चुनाव क्षेत्र में प्रचार का शोरगुल थमा, अब घर-घर संपर्क

चुनाव ड्यूटी में लगाए गये सीआरपीएफ और पुलिस कर्मियों के साथ बैठक में अफसरों ने दिए दिशा निर्देश

जौनपुर। मल्हनी विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों द्वारा किया जा रहा प्रचार आज रविवार की शाम 5 बजे थम गया। प्रचार के अंतिम चरण में सभी प्रत्याशियों ने मतदाताओं को अपने पाले में करने के लिए पूरी ताकत झोंक रखी थी। आगामी 3 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए अब प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं से घर-घर व्यक्तिगत संपर्क का सहारा लिया जा रहा है। चुनाव प्रचार समाप्त होते ही पुलिस प्रशासन ने आदर्श आचार संगीता का पालन सुनिश्चित करने और निष्पक्ष मतदान के लिए कड़ी निगरानी शुरू कर दी।

उप चुनाव को शान्तिपूर्वक संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं सीआरपीएफ के कमांडेंट द्वारा चुनाव ड्यूटी में लगाए गये पुलिसकर्मियों एवं सीआरपीएफ के जवानों के साथ पुलिस लाइन में बैठक करके उन्हें दिशानिर्देश दिए गए। सुरक्षाबलों को आगाह किया गया है कि निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान के लिए उन्हें कड़ी चौकसी करनी है। चुनाव क्षेत्र में ऐसा माहौल बनाए रखने पर बल दिया गया, जिसमें सभी मतदाता स्वयं को सुरक्षित महसूस करते हुए बिना किसी दबाव और भय के अपनी इच्छानुसार मतदान कर सकें।‌

बैठक में जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि बूथ पर जितनी मजबूती से पुलिस बल खड़ा रहेगा, उतना ही सही चुनाव होगा। बताया कि कोविड-19 को देखते हुए आवश्यक व्यवस्था कर ली गई है। डीएम ने निर्देश दिया कि रवाना होने से पहले आवश्यक सामान रखना सुनिश्चित कर लें।

पुलिस अधीक्षक राजकरण नय्यरने चुनाव में लगें पुलिस कर्मियों को निर्देश दिया कि चुनाव निष्पक्ष एवं शान्ति पूर्ण तरीके से संम्पन्न करायें। एसपी ने चेतावनी दी कि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि चुनाव में बाधा डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। कहा कि सभी टीमें सतर्क रहकर अपना कार्य निष्पक्ष एवं निष्ठापूर्वक करें।

मल्हनी विधानसभा उपचुनाव में कुल 16 प्रत्याशी अपना सियासी भाग्य आजमा रहे हैं इनमें भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी मनोज सिंह समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी लकी यादव बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी जय प्रकाश दुबे पूर्व सांसद एवं निर्दल प्रत्याशी धनंजय सिंह शामिल हैं। मल्हनी विधानसभा उपचुनाव के लिए तैयार की गई अंतिम मतदाता सूची में मतदाताओं की कुल संख्या तीन लाख 65 हजार 13 है।

इसमें पुरुष मतदाता जहां एक लाख 90 हजार 563 व महिला मतदाता एक लाख 74 हजार 431 तो अन्य 19 हैं। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव से इस बार 23 हजार 132 अधिक मतदाता जुड़े हैं। ऐसे में जीत-हार के लिए यह मतदाता भी निर्णायक साबित होंगे। पूर्व में मल्हनी विधानसभा में तीन लाख 41 हजार 881 मतदाता थे। मल्हनी विधानसभा क्षेत्र में अगर आबादी की बात करें तो यहां कुल आबादी लगभग पांच लाख 39 हजार 527 है। इसमें पुरुषों की जनसंख्या दो लाख 67 हजार 969 है तो महिलाओं की संख्या दो लाख 71 हजार 558 है। यहां पर कुल आबादी के सापेक्ष 64.30 फीसद मतदाता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button