भीड़ वाली जगहों पर जश्ने ईद-मिलादुन्नबी से जुड़े प्रोग्राम नहीं करेगी मरकजी सीरत कमेटी

जौनपुर। इस साल कोरोना महामारी के प्रसार से बचाव को ध्यान में रखते हुए जश्ने ईद-मिलादुन्नबी (बारावफात) से जुड़ा कोई भी आयोजन सड़कों, चौराहे या भीड़ वाली जगहों पर नहीं होगा। पैगम्बर से जुड़े इस ऐतिहासिक त्योहार को मनाये जाने के सम्बन्ध में रविवार को प्रशासन के अधिकारियों और मरकजी सीरत कमेटी के प्रतिनिधियों के बीच हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया।
यह बैठक जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह के निर्देश पर बुलाई गयी थी। अतिरिक्त जिलाधिकारी राजस्व और नगर पुलिस अधीक्षक ने विचार-विमर्श के बाद सरकारी गाइडलाइंस का पालन करते हुए होने वाले मजहबी प्रोग्रामों के स्थानों, होने वाले इंतजामों और दूसरे जरूरी ब्यौरे मांगे हैं जिससे इजाजत देने का फैसला हो सके। इसके पहले मरकजी सीरत कमेटी के प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित दफ्तर में जिलाधिकारी से मिल कर इस मसले पर एक ज्ञापन सौंपा था।

ज्ञापन में कहा गया था कि देश में कोविड-19 महामारी के प्रकोप को देखते हुए सरकार की नीतियों, व्यवस्थाओं और गाईडलाइन के अनुरूप चलते हुए देश व जनमानस की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए त्यौहार मनाने का निर्णय मरकजी सीरत कमेटी ने लिया है। जबकि परम्पराओं के अनुसार इस त्यौहार को रबीउल-अव्वल की पहली तारीख यानि 19 अक्टूबर 2020 से पूरे महीने मनाया जाएगा। देश व दुनिया में मनाया जाने वाला यह त्यौहार अपने पैगम्बर हजरत मोहम्मद स.अ.व. के जन्म को लेकर खुशियाँ मनाने और इबादत करने का है। चन्द्र दर्शन के अनुसार 30 अक्टूबर को ऐतिहासिक जुलूस, जलसा जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी व जुलूस मदहे सहाबा है। जबकि 19 अक्टूबर से ही शहर व पूरे जनपद के विभिन्न हिस्सों, खुले स्थानों, मस्जिदों के साथ शहर के कोतवाली चौराहे पर मिलाद शरीफ, सीरत-ए-पाक का जलसा व तकरीर शुरू होनी है। डीएम से अनुरोध किया गया कि त्यौहार की मान्यता और तैयारी को लेकर असमंजस में पड़ी कमेटी को अतिशीघ्र शासन की मंशा, व्यवस्था, गाइडलाइन व अपने विवेकपूर्ण निर्णय से अवगत करा दें। जिससे मरकजी सीरत कमेटी अपना निर्णय लेते हुए अपनी तमाम संस्थाओं अंजुमन, अखाड़ों व सजावट कर्मियों को सूचित करके गाइडलाइन के अनुरूप त्यौहार मनाने की अपील कर सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button