पंचायत पदों के आरक्षण की सूची जारी होने से चुनावी सरगर्मी बढ़ी, तमाम धुरंधरों के बिगड़े समीकरण

जारी सूची में ब्लाक प्रमुख के 21, जिला पंचायत सदस्य के 83, प्रधान के 1740 व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के 2200 पदों का आरक्षण शामिल

जौनपुर। पंचायत चुनाव से संबंधित आरक्षण की अनंतिम सूची बुधवार को जारी कर दी गई।सूची के प्रकाशन के बाद जिले में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। सूची सामने आने के बाद काफी दिनों से गुणा गणित में जुटे तमाम धुरंधरों के समीकरण बिगड़ गये। आरक्षण की वजह से अब तमाम ऐसे लोग हैं जिन्हें अब अपनी जगह अपने विश्वस्त आदमी को प्रत्याशी बनाने की कोशिश करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि पंचायत पदों के आरक्षण की अनंतिम सूची आज विकास भवन के बाहर चस्पा कर दी गई। मंगलवार को दोपहर से लेकर आधी रात तक सीडीओ की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा सूची पर मशक्कत की जाती रही।
सीडीओ की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा इसका मिलान किया गया। इसके बाद जिलाधिकारी के हस्ताक्षर से सूची जारी की गई। जारी सूची में ब्लाक प्रमुख के 21, जिला पंचायत सदस्य के 83, प्रधान के 1740 व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के 2200 पदों का आरक्षण शामिल है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित गाइड लाइन के मुताबिक आरक्षण तय करने का काम शुरू हुआ, किंतु शासन ने ग्राम पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान के सीट आरक्षण के नियमों में संशोधन कर दिया। जिसके मुताबिक आरक्षण निर्धारण का कार्य पूर्ण कर दो व तीन मार्च तक अनंतिम सूची का प्रकाशन किए जाने का फरमान जारी किया गया था। जिसका पालन करने में जिला पंचायत राज विभाग जुटा रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button