शीघ्र साकार होगा गोरखपुर में रेडीमेड गारमेंट पार्क का सपना

गीडा में 101 भूखण्डों के लिए जमीन चिन्हित

गीडा में 101 भूखण्डों के लिए जमीन चिन्हित

500 वर्गमीटर से एक एकड़ से अधिक तक के होंगे एक प्लॉट

18 अगस्त से 10 सितंबर तक प्लॉट के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

गोरखपुर को रेडीमेड गारमेंट का हब बनाना चाहते हैं सीएम योगी

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप गोरखपुर की ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद)में शामिल रेडीमेड गारमेंट सेक्टर के लिए इंडस्ट्रियल पार्क (रेडीमेड गारमेंट पार्क) जल्द ही आकार लेता दिखेगा। रेडीमेड गारमेंट पार्क के लिए गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) 101 प्लॉट विकसित कर रहा है। गीडा की तरफ से भीटी रावत (सेक्टर 26) में प्लॉट आवंटन के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। उद्यमी 18 अगस्त से 10 सितंबर तक प्लॉट के लिए गीडा की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पार्क में उद्यमी 500 वर्गमीटर से 5239 वर्गमीटर (एक एकड़ से अधिक) तक के प्लॉट में अपनी सुविधा व आवश्यकत के अनुसार रेडीमेड गारमेंट यूनिट लगा सकेंगे।

प्रदेश सरकार की तरफ से रेडीमेड गारमेंट को अक्टूबर 2020 में गोरखपुर की एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना में शामिल किया गया। इसके बाद से इस सेक्टर को पंख लगने लगे हैं। ओडीओपी की स्कीम के तहत मिलने वाले पूंजी अनुदान समेत तमाम सुविधाओं व रियायतों से उद्यमियों ने रेडीमेड गारमेंट यूनिट/होजरी यूनिट लगाने में खासी दिलचस्पी दिखाई है। ओडीओपी के तहत ही मार्च माह में गोरखपुर के टाउनहाल मैदान में रेडीमेड गारमेंट की प्रदर्शनी लगाई गई जिसमें उद्यमियों की हौसलाअफजाई के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आए थे। तब ही उन्होंने यह घोषणा की थी कि गोरखपुर को रेडीमेड गारमेंट का हब बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर गीडा व उद्योग उपायुक्त कार्यालय की तरफ से इस दिशा में तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं।

ओडीओपी के तहत रेडीमेड गारमेंट यूनिट लगाने के लिए उद्यमियों की तरफ से स्थान की मांग की जा रही थी। इसके मद्देनजर गीडा में रेडीमेड गारमेंट पार्क और फ्लैटेड फैक्ट्री बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। भीटी रावत में बनने वाले रेडीमेड गारमेंट पार्क में उद्यमियों को प्लॉट देने के लिए गीडा की तरफ से विज्ञापन जारी कर दिया गया है। 10 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद गीडा की तरफ से प्लॉट आवंटन किया जाएगा। सीएम योगी के निर्देश पर प्लॉट की साइज ऐसी रखी गई है कि छोटे से लेकर बड़े उद्यमी अपनी पूंजीगत क्षमता के मुताबिक निवेश कर सकेंगे।

रेडीमेड गारमेंट की फ्लैटेड फैक्ट्री भी बनेगी गीडा में
भीटी रावत में रेडीमेड गारमेंट पार्क तो बनने ही जा रहा, गीडा में ही रेडीमेड गारमेंट की एमएसएमई यूनिट के लिए फ्लैटेड फैक्ट्री भी बनेगी। सीएम योगी के निर्देश पर इस संबंध में अपर मुख्य सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल गोराखपुर आकर अधिकारियों व उद्यमियों के साथ बैठक भी कर चुके हैं। फ्लैटेड फैक्ट्री के लिए एमएसएमई की केंद्रीय टीम से भी हरी झंडी मिल चुकी है। उम्मीद जताई जा रही है कि रेडीमेड गारमेंट पार्क और फ्लैटेड फैक्ट्री का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गीडा के स्थापना दिवस 30 नवम्बर को कर सकते हैं। इस संबंध में चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज की तरफ से सीएम योगी से निवेदन भी किया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button