शहर के सुंदरीकरण के लिए डीएम ने तैयार की योजना, गोमती तट को दर्शनीय बनाने के लिए 62 करोड़ का प्रस्ताव

जौनपुर। जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह गांवों में तालाबों का सुन्दरीकरण, मनरेगा पार्क , जिम स्थापित कराने के बाद अब शहर का रुख करने जा रहे हैैं। वे इसके लिए सद्भावना पुल से लेकर शाही पुल के बीच गोमती नदी के दोनों किनारों का सुन्दरीकरण करके एक तरफ बैठने की व्यवस्था एक तरफ पार्क बनाये जाने के पक्ष में हैं तथा इन दोनों पुलों के बीच बोट चलाने की योजना भी बनायी गई है। जिससे नगरवासी व सैलानी बोटिंग का आनंद ले सकेंगे और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

दरअसल जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने डाला छठ के मौके पर घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखने के लिए यमदग्नि ऋषि के आश्रम जमैथा गांव से लेकर शाही पुल तक नाव से सफर किया था। उसी समय उन्होंने घाटों की सुन्दरता देखकर यह कार्य करने की योजना बनायी थी।इसके लिए नगर निकाय व विनियमित क्षेत्र के सक्षम अधिकारी लगे हुए हैं। शहर के कायाकल्प के तहत चौराहों का सुंदरीकरण व जाम से निजात दिलाने पर भी काम किया जा रहा है। नए पुल के पास जोगियापुर तिराहे पर गोल तिराहा बनाकर सुंदरीकरण कराया जाएगा। इसके अलावा जिन चौराहों पर सुंदरीकरण छूट गया है उसका भी ध्यान रखा जा रहा है।

इसके अलावा जाम से निजात दिलाने के प्रबंध किए जा रहे हैं। लखनऊ व प्रयागराज जाने वाले ट्रकों को अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही शहर के अंदर वन-वे सिस्टम का और कड़ाई से पालन कराया जाएगा। जिससे काफी संख्या में जाम से लोगों को राहत मिलेगी। रिवर फ्रंट योजना के तहत शाही पुल से सद्भावना पुल के बीच गोमती नदी के दोनों किनारों पर सुंदरीकरण कराया जाएगा। सीएंडडीएस के तहत 62 करोड़ का प्रस्ताव बनाकर शासन स्तर पर भेजा गया है। एक तरफ पार्क तो दूसरी तरफ घाट होगा। लाइटिंग के साथ ही सीढियां बनाई जाएंगी। इसके साथ ही एक सामुदायिक शौचालय बनाया जाएगा। इसमें शाही पुल से सद्भावना पुल के बीच गोमती नदी में 10 से 15 बोट चलाई जाएगी। इस पर नियंत्रण नगर पालिका का होगा। इसके साथ ही सद्भावना पुल के पास पार्क की व्यवस्था की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button