जौनपुर के डीआईओएस प्रवीण मणि त्रिपाठी का वाराणसी में कोरोना संक्रमण से निधन

जौनपुर। जनपद में जिला विद्यालय निरीक्षक के पद तैनात प्रवीण मणि त्रिपाठी का वाराणसी के एक अस्पताल में उपचार के दौरान शुक्रवार को निधन हो गया। वे कोरोना संक्रमण के चलते अस्पताल में भर्ती थे। सूत्रों के मुताबिक उपचार के बाद उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आ गयी थी इसके बाद भी उनको बचाया नहीं जा सका। जौनपुर जनपद में डीआईओएस पद पर उन्होंने इसी वर्ष 1फरवरी को कार्यभार ग्रहण किया था। डीआईओएस के निधन से शिक्षा क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई।
गोरखपुर जनपद के मूल निवासी प्रवीण मणि त्रिपाठी इसके पहले राज्य मुख्यालय लखनऊ में 3 वर्ष से अधिक समय तक बेसिक शिक्षा अधिकारी के पद पर काम कर चुके हैं। डीआईओएस के रूप में जब उन्होंने काम संभाला था, उस समय यूपी बोर्ड परीक्षा होने वाली थी। उन्होंने शासन के निर्देशों पर अमल करते हुए यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा गंभीरता के साथ नकल विहीन तरीके से बड़े ही ढंग से संपन्न कराया था। पिछले 23 सितंबर को वह कार्यालय में ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए। हल्का बुखार और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत बढ़ने पर गोरखपुर से उनके परिवार के लोग जौनपुर आ गए और और उन्हें तुरंत अच्छे उपचार के लिए वाराणसी में भर्ती कराया गया।‌जहां उनकी तबीयत में काफी सुधार हो गया था, लेकिन अचानक उनके स्वास्थ्य में काफी गिरावट हुई और 23 अक्टूबर को सुबह वे सबको छोड़कर हमेशा के लिए चले गए। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण मणि त्रिपाठी का जौनपुर में 9 महीने का सफल कार्यकाल रहा है। इस दौरान उन्होंने प्रदेश स्तर पर हुए “अनामिका शुक्ला प्रकरण से संबंधित फर्जी शिक्षकों के नेटवर्क से जुड़े” जालसाजी के खिलाफ जौनपुर में बड़ी कार्रवाई करते हुए मुकदमा भी दर्ज करवाया था। श्री त्रिपाठी अपने पीछे पत्नी और दो पुत्रियों को छोड़ गए हैं। कर्मचारियों के बीच में एक अधिकारी के तौर पर उनकी सहजता, आत्मीयता और संवेदनशीलता से उनके अधीनस्थ काफी प्रभावित रहते थे।
डीआईओएस श्री त्रिपाठी के निधन की खबर लगते ही जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह व उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश के वरिष्ठ नेता शिक्षक एमएलसी पद के प्रत्याशी रमेश सिंह, ग्रामोदय इंटर कॉलेज गौराबादशाहपुर के प्रधानाचार्य डॉ विनोद कुमार राय, माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष संतोष सिंह, रमाशंकर पाठक, प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष अरविंद शुक्ला समेत भारी संख्या में शिक्षक नेताओं ने बैठक करके शोक संवेदना व्यक्त किया। जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा कार्यालय में सभी अधिकारियों-कर्मचारियों ने दिवंगत को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button