शारदीय नवरात्रि की अष्टमी पर महागौरी की भक्ति में डूबे रहे श्रद्धालु, विविध आयोजन

जौनपुर | शारदीय नवरात्रि का आठवां दिन माँ महागौरी को समर्पित रहा। शहर के परमानतपुर में स्थित श्री माँ शारदा शक्तिपीठ (मैहर मंदिर) में दर्शन के लिए भक्तों की लम्बी कतार रही। सुबह से ही माता का श्रृंगार व पूजन करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। माँ महागौरी की शक्ति अमोघ और भक्ति फलदायिनी मानी जाती है। नवरात्र की अष्टमी के दिन कन्या पूजन विशेष महत्व रखता है। माँ शारदा मंदिर में भी कन्या पूजन किया गया। मंदिर के प्रधान न्यासी सूर्यप्रकाश जायसवाल ने प्रबंधन की तरफ से नौ कन्याओं की पूजा करके उन्हें खीर-पूरी भोग लगाया।


शारदीय नवरात्रि पर चल रहे दुर्गा पूजा उत्सव के तहत पूजा समितियों द्वारा अपने अपने ढंग से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। पूजा पंडालों को आकर्षक ढंग से सजाने संवारने में समितियों ने कोरोना गाइडलाइंस के दायरे में रहते हुए नए नए प्रयोग भी किए। कोरोना वायरस से बचाव के प्रति जागरुकता संबंधी थीम का कई पंडालों पर प्रभाव रहा।


इस वर्ष महाअष्टमी के दिन होने वाले विशाल देवी जागरण कार्यक्रमों को समितियों द्वारा प्रशासन की गाइडलाइंस के कारण आयोजित नहीं किया जा सका। फिर भी जिन संस्थाओं के पास खुले और विस्तृत स्थान थे उन्होंने ‘सामाजिक दूरी के नियम’ को ध्यान में रखकर भजन प्रस्तुति के जरिए परंपरा का निर्वाह करने का प्रयास किया । शहर के गौशाला परिसर में महाशक्ति संस्था द्वारा ऐसा ही एक आयोजन हुआ। भजन संध्या में आए हुए कलाकारों और सीमित श्रोताओं के बीच घंटों देवी भक्ति की रस धारा बहती रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button