जौनपुर जिले में चार केन्द्रों पर कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत

जिला अस्पताल में पहला टीका अस्पताल में भिश्ती पद पर कार्यरत शकील अहमद को, अधिकारियों की निगरानी में वैक्सीनेशन

जौनपुर। दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन किए जाने के बाद जनपद में चार केन्द्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य चिकित्सकों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की देखरेख में शुरू हो गया है। जिला अस्पताल में पहला टीका अस्पताल में भिश्ती पर पर कार्यरत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी शकील अहमद को लगाया गया है। वहीं जिला महिला अस्पताल में चीफ फार्मासिस्ट आर.बी. द्वीवेदी को, केराकत सीएससी में स्वास्थ्य कर्मी अभिलाषा देवी व रामनगर सीएचसी में पहला टीका प्रभारी चिकित्साधिकारी डाॅ. आलोक सिंह को लगाया गया।

जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. अनिल कुमार शर्मा ने दूसरे नंबर पर वैक्सीन लगवाया। वैक्सीन लगने के उपरान्त मीडिया से कहा कि वैक्सीन लगाने से कोई दूसरी समस्या नहीं है। इसके साथ ही यह भी बताया कि टीकाकरण के पश्चात सभी टीका लगवाने वालों को चिकित्सक की निगरानी में लगभग 35 से 40 मिनट तक रखा गया था। टीका लगने से किसी को कोई समस्या होने की सूचना नहीं है। वैक्सीन लगाने से पहले सम्बंधित व्यक्ति का आधार कार्ड एवं पैन कार्ड चेक करने के बाद उसका टेम्परेचर देखा जाता है, फिर उसे टीकाकरण कक्ष में प्रवेश दिया जा रहा है। यह वैक्सीन पहले चरण में मात्र हेल्थ वर्करों को ही लगायी जा रही है।

इसके पश्चात द्वितीय चरण में राजस्व, पुलिस, एवं नगर पालिका आदि विभागों के सरकारी कर्मचारियों को लगायी जायेगी। सीएमओ डाॅ. राकेश कुमार ने बताया कि जिले के सभी चारों केन्द्रों पर कोरोना वैक्सीन की 440 डोज वैक्सीन पहले ही उपलब्ध करा दी गई थी। पहले दिन कम से कम 100 लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की व्यवस्था की गई थी। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारी वैक्सीन लगवाने की व्यवस्था में नजर आये। जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने जिला अस्पताल महिला एवं पुरुष सहित सीएचसी केराकत व रामनगर पर पहुंच कर अभियान का निरीक्षण किया। साथ में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.राकेश कुमार, एस.पी. सिटी डॉक्टर संजय कुमार मौजूद रहे।

जिलाधिकारी ने बताया कि आज जनपद के 4 केन्द्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन में प्रत्येक जगह पर सौ -सौ लोगों का नाम सूची में था, उसी क्रम में टीकाकरण की प्रक्रिया संपादित हुई। गौरतलब है कि कोविड-19 के टीकाकरण की प्रक्रिया प्रथम चरण में शनिवार को जनपद के जिला चिकित्सालय ,जिला महिला चिकित्सालय, केराकत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और रामनगर स्वास्थ्य केंद्र पर संपादित हुई है।

कोरौना बचाव की जनपद में पहली खुराक शकील अहमद को ,पहले चरण का वैक्सीनेशन शनिवार से प्रारंभ

जौनपुर-कोविड-19 के टीकारण अभियान की शुरुआत आज जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केराकत व रामनगर में शुरुआत की गयी है,जिला अस्पताल में पहला टिका चतुर्थ श्रेणी के कमर्चारी शकील अहमद को लगभग 11 बजे लगा, तो भारत में बने इस वैक्सीन का जिले में स्वागत सभी ने किया हैजिले मे आज जिला अस्पताल समेत चार अस्पतालों में चार सौ स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगाया जाएगा , इस वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य विभाग में खासा उत्साह दिखाई पड़ रहा है , जिला अस्पताल में सबसे पहले मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को कोविड का टीका लगाया गया,वही इस टीकारण करण से स्वास्थ्य कर्मियों में खासी उत्साह देखा जा रहा है तो सभी डीएम ने भी टीकारण के बाद बधाई दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button