सुशासन दिवस के रूप में मनाई गई अटल जी की जयंती

सिद्दीकपुर के कृषि मेला में प्रभारी मंत्री उपेन्द्र तिवारी द्वारा किसानों को कृषि उपकरण एवं कम्बल का वितरण

जौनपुर। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व.अटल बिहारी बाजपेई की जयंती सुशासन दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर जनपद के विकास खण्डों, सहकारी समितियों में कृषि मेला, गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसी क्रम में विकासखण्ड करंजाकला के आईटीआई सिद्दीकपुर में जिले के प्रभारी मंत्री/ राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) खेल, युवा कल्याण, एवं पंचायती राज विभाग उपेन्द्र तिवारी की उपस्थिति में कृषि मेला आयोजित हुआ। प्रभारी मंत्री ने किसानों को कृषि उपकरण एवं कम्बल आदि वितरित किया।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि आज पूर्व प्रधानमंत्री स्व.अटल बिहारी बाजपेई की जयंती के अवसर पर लगभग 09 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि के तहत रुपये 2000 की किस्त हस्तांतरित की गई, जिसमें से जनपद जौनपुर के 06 लाख 78 हजार 432 किसानों को प्रधानमंत्री द्वारा रू. 2000 की किस्त ऑनलाइन उनके खाते में प्रेषित की गई।प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एलईडी टीवी तथा सूचना विभाग की एलईडी वैन द्वारा किसानों को दिखाया गया।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश की सरकार लगातार किसानों के हित के लिए कार्य कर रही है तथा सरकार द्वारा किसानों के लिए कई योजनाए चलाई जा रही है जिससे किसान लाभान्वित हों तथा उनकी आय में वृद्धि हो सके । उन्हाने कहा कि नए कृषि कानून से किसानों को अत्यंत लाभ होगा। वो अपनी फसल अपने मन मुताबिक मुनासिब दाम पर किसी को भी बेच सकते हैं। मंत्री ने कहा कि कृषि कानून को लेकर किसानों को भ्रमित होने की आवश्यकता नहीं है । प्रभारी मंत्री द्वारा तहसील केराकत खर्गसेनपुर निवासी तहसीलदार सिंह तथा तहसील मछलीशहर के कुंवरपुर निवासी मेवालाल यादव को मुख्यमंत्री कृषक उपहार योजना के अंतर्गत ट्रैक्टर प्रदान किए गए।

जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि जनपद में सरकार द्वारा किसानों हेतु चलायी जा रही योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंच रहा है जिससे किसान लाभान्वित हो रहे हैं। उन्हाेंने बताया कि जनपद में किसान सम्मान निधि योजना के अन्तगत कुल 08 लाख 22 हजार 637 किसानों का पंजीकरण कराया गया, जिसमें से 07 लाख 45 हजार 493 कृषक योजना हेतु पात्र पाये गये। इस अवसर पर कृषि उपनिदेशक जयप्रकाश द्वारा किसानों के लिए सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारें में जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम के पश्चात जिलाध्यक्ष भाजपा पुष्पराज द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया । कार्यक्रम का संचालन डिप्टी पीडी (आत्मा) रमेश चन्द्र यादव ने किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर, मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला, भाजपा जिला महामंत्री सुशील मिश्र, उप जिलाधिकारी सदर नितीश सिंह, खण्ड विकास अधिकारी करंजाकला वीरभानु सिंह, अध्यक्ष प्रधान संघ करंजाकला सुनील यादव एवं बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button