जिले के 61 स्वास्थ्य इकाइयों पर 8089 लोगों को लगा कोरोना का टीका

मंगलवार को भी 61 स्वास्थ्य इकाइयों पर किया जाएगा टीकाकरण, टीका लगवाने वालों को किसी दिक्कत की अभी तक शिकायत नहीं

जौनपुर। जिले में सोमवार को 61 स्वास्थ्य इकाइयों के माध्यम से 8089 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। जबकि मंगलवार को भी 61 स्वास्थ्य इकाइयों पर टीकाकरण होगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ,. राकेश कुमार ने बताया कि पहले जिला महिला चिकित्सालय, जिला पुरुष चिकित्सालय और राजकीय लीलावती महिला चिकित्सालय पर हर कार्य दिवस (06दिन) पर कोविड-19 के टीकाकरण की सुविधा मौजूद थी लेकिन आज (सोमवार) से अब हर ब्लाक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। जिले में 21 ब्लाक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा शाहगंज सीएचसी पर हर कार्य दिवस पर टीकाकरण होगा। जबकि लीलावती महिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय और जिला पुरुष चिकित्सालय में यह सुविधा पहले से ही उपलब्ध है।

इस तरह से अब जिले की 25 स्वास्थ्य इकाइयों पर प्रत्येक कार्य दिवस पर 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग तथा गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 से 59 वर्ष के लोग पहुंचकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। गंभीर बीमारी से ग्रसित रोगियों के लिए अपनी बीमारी का सर्टीफिकेट तथा पहचान पत्र टीकाकरण स्थल पर लाना अनिवार्य है। इस चरण के टीकाकरण के लिए हर लाभार्थी को पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि टीकाकरण स्थल पर लेकर जाना जरूरी है। इस चरण से आम लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है। इसके अलावा 61 स्वास्थ्य इकाइयों पर सप्ताह में तीन दिन टीकाकरण की सुविधा मिलने लगी है।

इसके लिए सोमवार से 10 और नई स्वास्थ्य इकाइयों जैसे-प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ेरी (मड़ियाहूं), सरडीह (रामपुर), जमालापुर (रामनगर), मीरगंज (मछलीशहर), तरहटी (मुंगराबादशाहपुर), गद्दोपुर(महराजगंज), प्रेम का पूरा (सुजानगंज), जमुनिया (खुटहन), बीबीगंज (सोंधी), भानापुर (बरसठी) पर सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को सुविधा मिलने लगी। जबकि यह सुविधा 51 स्वास्थ्य इकाइयों जिला पुरुष चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) बदलापुर, बख्शा, चोरसंड, डोभी, रेहटी, मछलीशहर, मड़ियाहूं, मुफ्तीगंज, सतहरिया, रामनगर, रामपुर, शाहगंज, सिरकोनी, सुइथाकला, बरसठी, केराकत, खुटहन, महराजगंज, सुजानगंज, सिकरारा-चांदपुर, मेंहरावां तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) बख्शा, धरमपुर, जलालपुर, मातापुर (अरबन), मुंगराबादशाहपुर, सोंधी, करंजाकला, सिकरारा, सिंगरामऊ, बजरंग नगर, जमुहाई, अमहित, गभिरान, कुंवरपुर, राजा बाजार, रामपुर नद्दी, नेवढ़िया, नोनारी, राजेपुर, अर्सिया, बेलवार, तेजी बाजार, चावरी, बारी, पवारा, बांकी पर पहले से ही यह सुविधा मौजूद है।

साथ ही आयुष्मान भारत में सूचीबद्ध निजी चिकित्सालयों में भी यह टीकाकरण प्रत्येक कार्य दिवस पर होगा। सार्वजनिक अवकाश के दिन टीकाकरण का कार्य नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जो बुजुर्ग पंजीकरण करने में सक्षम नहीं हैं, उनका टीकाकरण स्थल पर तैनात स्वास्थ्यकर्मी ही पंजीकरण कर दे रहे हैं। इसलिए 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग तथा 45 से 59 वर्ष के बीमारी से ग्रसित रोगी पहचान पत्र तथा अपने इलाज की पर्ची लेकर केंद्र पर पहुंचें और टीकाकरण कराएँ । जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेंद्र सिंह ने बताया कि आज 8,089 लोगों को टीका लगाया गया है जिसमें से 1,142 कोमार्विड रोगी 6,113 लोग 60 वर्ष से अधिक उम्र के थे। 785 लोग ऐसे थे जिन्हें दूसरी डोज लगी, जबकि 49 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को टीके की पहली खुराक लगी है। मार्च महीने में इस चरण में करीब 1.13 लाख लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। टीकाकरण के लिए लाभार्थी को कोविन पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य है।

डिहिया हैदरपुर निवासी चम्पादेवी (65) ने लीलावती महिला चिकित्सालय में टीका लगवाया और आधे घंटे तक आब्जर्वेशन रूम में रहीं। उन्होंने बताया कि टीका लगवाने के बाद उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई हालांकि उन्हें शुगर, हार्ट और एलर्जी की समस्या रहती है लेकिन टीका लगवाने से कोई परेशानी नहीं हुई। इसी तरह मुख्यालय स्थित जजेज कालोनी निवासी निर्मला अपनी तीन-चार महिला मित्रों के साथ टीका लगवाने लीलावती महिला चिकित्सालय आई थीं। टीका लगवाने के बाद भी किसी को कोई दिक्कत नहीं हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button