जौनपुर में उत्साह के साथ मनाया गया 72वां गणतंत्र दिवस

जौनपुर। जनपद में 72वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया गया। राज्यमंत्री आवास एवं शहरी नियोजन गिरीश चंद यादव द्वारा पुलिस लाइन में ध्वजारोहण के बाद परेड की सलामी ली गई। राज्यमंत्री ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित भी किया। कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी द्वारा ध्वजारोहण के पश्चात कलेक्ट्रेट सभागार में गोष्ठी का आयोजन किया गया तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ब्रह्मदेव वर्मा एवं बनारसी राम को माल्यार्पण कर अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया।

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि महापुरुषों के द्वारा दी गई कुर्बानियों के कारण ही देश आजाद हुआ और प्रगति के पथ पर दिन रात आगे बढ़ रहा हैं। उन्होंने कहा कि जिसने गुलामी देखी है, उसे ही स्वतंत्रता का महत्व पता होगा। उन्होंने कहाकि भारत के लोकतंत्र की नींव बड़ी गहरी है। उसे हिलाना आसान नहीं है। गणतंत्र दिवस पर दीवानी न्यायालय में जिला जज मदन पाल सिंह ने,संघ भवन में बार अध्यक्ष समर बहादुर यादव व मंत्री भूपेश चंद्र रघुवंशी ने तथा एक्सीडेंट क्लेम ट्रिब्यूनल में जज मनोज कुमार सिंह गौतम ने ध्वजारोहण किया।उपाध्यक्ष अरुण प्रजापति,वेद भूषण शर्मा,कमलेंद्र यादव,दान बहादुर यादव,शैलेश मिश्र, हिमांशु श्रीवास्तव,बृजेश निषाद,सूर्यमणि पांडेय,नीलेश निषाद,अवधेश यादव आदि अधिवक्ता व समस्त न्यायिक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। बाद में हुई गोष्ठी में जिला जज ने गणतंत्र दिवस पर वृहद चर्चा की।

जिले के सभी शिक्षण संस्थानों और सरकारी विभागों में भी इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी क्रम में केमिस्ट एंड कॉस्मेटिक वेलफेयर एसोसिएशन जौनपुर द्वारा 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर लाइन बाजार स्थित वैष्णवी मेडिसिन सेन्टर के परिसर पर झंडारोहण का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। संगठन के अध्यक्ष महेन्द्र गुप्ता ने झंडारोहण किया।इस अवसर पर एसोसिएशन के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे। करंजाकला विकास खंड के बालामऊ कला में रामचरित्तर इंटर कालेज में राजदेव यादव के नेतृत्व में ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर राधेश्याम यादव, पुष्कर तिवारी, शोभनाथ तिवारी, जयश्री यादव आदि रहे। वहीं सिकारपुर पुलिस चौकी में चौकी इंचार्ज रोहित मिश्र ने झंडा फहराया और लोगों को शपथ दिलाई।

नगर के मियांपुर स्थित सीएससी अकादमी साइबर इंस्टिट्यूट ऑफ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुये पूर्व जेलर नगेन्द्र नाथ पाठक ने कहा कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता।। उन्होंने कहा कि इतनी ठंड के बावजूद छात्र छात्राओं में अपने गणतंत्र के लिए जो उत्साह दिख रहा है वह निश्चित ही देश के लिये शुभ लक्षण है। विशिष्ट अतिथि सीएससी के जिला समन्वयक हर्ष नारायण सिंह ने कहा कि वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का है,इसका प्रयोग करके हमें स्वयं व समाज को विकसित करना चाहिये। विशिष्ट अतिथि शासकीय अधिवक्ता राजेश उपाध्याय ने कहा कि हम बहुत ही भाग्यशाली है जो इस गणतंत्र देश के वासी हैं, हमे अपने देश व देश कानून पर भरोसा करना चाहिये।

जौनपुर नगर उद्योग व्यापार मंडल द्वारा अहियापुर मोड़ पर शिवमंदिर प्रांगण में 72वां गणतंत्र दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। अध्यक्षता करते हुए राधेरमण ने जायसवाल ने कहा कि सभी व्यापारियों के साथ-साथ नागरिकों को अपने कानून और संविधान पर गर्व करना चाहिए।मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष दिनेश टंडन ने झंडा फहरा कर गणतंत्र दिवस की बधाइयां दिया और उसके महत्व को बताया। विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश मंत्री सोमेश्वर केसरवानी और नगर उद्योग व्यापार मंडल के संरक्षक नरेंद्र कुमार जायसवाल ने संयुक्त रूप से नगर की संपूर्ण टीम की प्रशंसा की।

कार्यक्रम में आनंद कुमार साहू, संतोष साहू ‘बच्चा’, अनिल कुमार वर्मा, मुन्ना लाल अग्रहरि, अजय कुमार ‘अज्जू’, चंद्रप्रकाश जायसवाल का विशेष सहयोग रहा। दिव्य अग्रहरि के साथ कई बच्चों ने एक प्रस्तुति भी दी। कार्यक्रम में रामकुमार साहू, रविंद्र अग्रहरि, लोकेश साहू, इंदर जायसवाल, अरविंद अग्रहरि, नीरज शाह, नीरज श्रीवास्तव, विकास जायसवाल, यशवंत साहू, सतीश अग्रहरि, रमेश श्रीवास्तव, सुरेश शर्मा, राहुल अग्रहरि, मनीष चौरसिया, रामआसरे सोनी, राजेंद्र मौर्य, धीरज साहू,पवन साहू, अनूप जायसवाल, हाफिज शाह, आलोक श्रीवास्तव, आनंद सिंह, महेंद्र साहू, गोलू अग्रहरि, शुभम अग्रहरि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन नगर उपाध्यक्ष दिनेश कुमार श्रीवास्तव और आए हुए सभी व्यापारियों का आभार कार्यक्रम संयोजक नगर उपाध्यक्ष संतोष कुमार साहू ने व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button