चौकस सुरक्षा बंदोबस्त के बीच मल्हनी क्षेत्र में 11 बजे तक 15 फ़ीसदी शांतिपूर्ण मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक समेत मजिस्ट्रेटों द्वारा धुआंधार चक्रमण ,प्रमुख प्रत्याशियों में से अकेले वोटर धनंजय सिंह ने पत्नी संग किया मताधिकार प्रयोग .

जौनपुर। जिले की मल्हनी विधानसभा सीट पर उपचुनाव की चल रही प्रक्रिया के तहत आज मंगलवार को सुबह से मतदान जारी है। प्रारंभ में धीमी गति से शुरू हुआ मतदान दिन चढ़ने के साथ ही तेजी पकड़ता चला गया। कई मतदान केंद्रों पर लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही है। इस बीच पूर्व सांसद और निर्दल प्रत्याशी धनंजय सिंह ने अपनी पत्नी श्रीकला सिंह के साथ सिकरारा क्षेत्र में अपने गांव बनसफा के नकटाबीर मतदान केंद्र पर मताधिकार का प्रयोग किया। खास बात यह भी है कि इस उपचुनाव के प्रमुख प्रत्याशियों में धननंजय सिंह मल्हनी विधानसभा क्षेत्र के एकमात्र मतदाता हैं। अन्य प्रमुख प्रत्याशी मल्हनी क्षेत्र के मतदाता नहीं है। क्षेत्र में कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। कुछ बूथों पर वाद-विवाद की स्थिति देखते ही सुरक्षाकर्मियों ने हस्तक्षेप कर मामले को निपटा दिया 11:00 बजे तक 15 फ़ीसदी मतदान की खबर है।

मतदान शुरू होने के बाद सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों द्वारा अपने अपने क्षेत्र में लगातार चक्रमण किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक राजकरण नय्यर भी फोर्स के साथ मल्हनी विधानसभा क्षेत्र का लगातार दौरा कर रहे हैं। दोनों अधिकारियों ने सिकरारा ब्लाक के आझूराय इंटर कॉलेज शेरवा, कम्पोजिट विद्यालय भरतपुर और बक्सा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय गढा़सेनी, इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल, लख्मीपुर समेत विभिन्न केंद्रों पर जा कर मतदान का जायजा लिया। सिकरारा ब्लाक के कम्पोजिट विद्यालय भरतपुर का सुबह जब अधिकारियों ने निरीक्षण किया, उस समय वहां के पोलिंग बूथ करीब-करीब खाली ही थे। अधिकारियों ने मतदान प्रक्रिया में लगे निर्वाचन कार्मिकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। दोनों अधिकारियों ने जिन-जिन मतदान केंद्रों का दौरा किया, वहां उन्होंने सभी बूथों पर टहल कर मतदान प्रक्रिया और कोरोना संक्रमण से बचाव से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की समुचित व्यवस्था की समीक्षा भी की गई।

क्षेत्र के कस्बों और बाजारों की अपेक्षा ग्रामीण इलाकों में लोगों की अधिक भीड़ पोलिंग स्टेशनों पर दिखाई दी। लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कतार में भी दूर-दूर निर्धारित जगहों पर खड़े रहे। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क पर भी ग्रामीणों में गंभीरता दिखाई दी। तमाम लोगों ने मास्क की जगह गमछे से अपना मुंह ढंका था तो तमाम महिलाएं साड़ी के पल्लू को ही मास्क के रूप में इस्तेमाल करती दिखी। कोरोना संक्रमण की किसी भी आशंका को रोकने के लिए लोगों को डिस्पोजेबल ग्लब्स भी दिया गया था। उसे पहनकर लोगों ने ईवीएम का बटन दबाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बूथों पर मतदान कार्मिकों ने प्रवेश से पहले मतदाताओं के बॉडी टेंपरेचर की जांच भी की गई। बख्शा के लखीमपुर में मतदाताओं की भारी भीड़ दिखाई दी। यादवेश इंटर कालेज नौपेड़वां में मतदाताओं की भारी भीड़ दिखी। सार्वजनिक अवकाश और बाजारों की पूर्ण बंदी के आदेश के बावजूद बाजारों में छिटपुट दुकानें आधी अधूरी खुलीं, लेकिन पेट्रोलिंग कर रही पुलिस ने देखते ही इन दुकानों को बंद करा दिया और वहां मौजूद लोगों को तुरंत घर जाने के लिए कह दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button